असली शहद की पहचान कैसे करें | Verify real Honey Vs fake Honey

कैसे पहचानें की शहद असली है?

जब बात शहद खरीदने की आती है, तो हमारे पास बहुत विकल्प होते हैं। बाजार में बहुत सी जानी-मानी बड़ी-बड़ी कंपनियों का शहद (Honey) उपलब्ध है। भारत में लगभग हर जगह हमारे आसपास लोकल स्तर पर भी शहद मिल जाता है। बाजार में मिलावटी और नकली शहद को लेकर भी बहुत शिकायतें हैं। यहां तक की डाबर, पतंजलि आदि जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के शहद की शुद्धता (purity) पर भी सवाल उठ चुके हैं। ऐसे में यदि आप शहद खरीदते हैं, तो आपको यह पता होना आवश्यक है की असली शहद की पहचान कैसे कर सकते हैं (how to check purity of honey)? नीचे हम असली और नकली (adultrated) शहद की जांच करने के कुछ आसान तरीके दे रहे हैं।

अंगूठे से जांचना

इस प्रकार टेस्ट (test) करने से शहद के गाढे़पन की जांच होती है। शुद्ध शहद गाढ़ा और चिपचिपा होता है। शहद की एक बूंद अपने अंगूठे पर डालें। शहद शुद्ध है तो वह अंगूठे पर ही जमा रहेगा और यदि वह मिलावटी है, तो वह दूसरे तरल पदार्थों की तरह फैलने लगेगा। शहद को अंगूठे और उंगली के बीच रखकर तार बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं। शहद शुद्ध होगा तो इससे मोटी तार बनेगी।

यह जांच 100% सही नहीं हो सकती। यह सिर्फ गाढ़े और पतले शहद का अंतर कर सकती है, इससे शहद की शुद्धता का पता नहीं चलता।

शहद को पानी में घोलकर देखना

इस प्रकार चेक (check) करने से वह मिलावटी शहद पकड़ में आ जाता है जिसमें चीनी, गुड या शक्कर की मिलावट हो। एक गिलास में थोड़ा सा गर्म पानी भर लें। इसमें एक चम्मच शहद का डालें। यदि शहद मोटी तार बनाता हुआ बर्तन की तली में पहुंच जाता है तो यह असली है। यदि शहद मिलावटी हुआ तो वह पानी में आसानी से घुल जाएगा।

Water test – Adultrated Vs Pure honey

दुर्भाग्य से गुड, चीनी या शक्कर के शरबत के अलावा कई प्रकार की मिलावट शहद में की जाती है। कुछ मिलावटी पदार्थ इतने गाढे़ होते हैं कि वह पानी में शुद्ध शहद की तरह ही व्यवहार करते हैं। इसके अलावा कच्चा शहद कुछ पतला होता है, जिसकी वजह से कई बार वह पानी में आसानी से घुल जाता है। इसलिए यह अकेला टेस्ट यह जांचने के लिए काफी नहीं है कि शहद असली है या मिलावटी।

आग में जलाकर शहद की क्वालिटी चेक करना

आग की सहायता से यह परीक्षण करके हम शहद में पानी की मिलावट का पता लगा सकते हैं। एक कपड़े का टुकड़ा लेकर उसे शहद में डुबाइए और अतिरिक्त शहद झाड़ दीजिए, फिर उस कपड़े के टुकड़े को जलाने की कोशिश कीजिए। या फिर एक माचिस की तीली लेकर, उसका आगे वाला हिस्सा शहद में डूबा कर फिर उसे जलाने की कोशिश करें। यदि यह आसानी से जल जाते हैं, तो शहद में पानी की मिलावट नहीं है।

इस प्रक्रिया में शहद में पानी की मिलावट होने पर जलने में मुश्किल आती है। यह जांच भी 100% सही नहीं हो सकती। कच्चे शहद में और कुछ खास जलवायु परिस्थितियों वाली जगहों से प्राप्त शहद में नमी की मात्रा अधिक होती है। वही पूरी तरह से पके हुए शहद में नमी की मात्रा कम होती है और उसमें कुछ ऐसी मिलावट (जैसे चावल से बनी चासनी, Rice syrup) भी की जा सकती हैं जिनमें अधिक नमी नहीं होती।

गौर करना कि शहद खराब हुआ या नहीं

अगर आप नहीं जानते तो यह आपके लिए एक चौंकाने वाला तथ्य हो सकता है कि शहद कभी एक्सपायर (expire) नहीं होता। इसका मतलब यह हुआ कि आप अपना शहद तब तक खा सकते हैं, जब तक वह खत्म नहीं हो जाता। यदि समय के साथ शहद के स्वाद और गंध में परिवर्तन आ रहा है तो हो सकता है कि वह मिलावटी शहद है।

इस तरह से शहद की मिलावट का पता लगने में समय तो काफी लगता है, लेकिन आपको यह पता लग सकता है कि कोई ब्रांड आपको मिलावटी उत्पाद बेच रहा है। इससे आप भविष्य में वह मिलावटी शहद खरीदने से बच सकते हैं।

चीटियों से शहद टेस्ट कराना

यह एक मिथक है की चीटियां शुद्ध शहद की तरफ आकर्षित नहीं होती हैं। चीटियों को तो मीठा पसंद होता है, फिर इतने मीठे पदार्थ से भला वे क्यों आकर्षित ना हों। इसलिए शहद के असली या नकली होने की जांच के लिए चीटियों का भरोसा ना करें। उनका पार्टी करने का मन होगा तो आपका भरोसा तोड़ने में देर नहीं लगाएंगी।

शहद का फ्रिज़ टेस्ट

काफी लोग ऐसे हैं जो शहद की शुद्धता की जांच करने के लिए उसके जमने और ना जमने की जांच करते हैं। गौर करने वाली बात है कि शुद्ध शहद का क्रिस्टलीकरण बहुत आसानी से होता है। इसलिए फ्रिज में रखने पर शहद का जम जाना उसकी अशुद्धता का प्रमाण नहीं है। इसलिए इस प्रकार जांच करके हम यह नहीं बता सकते कि शहद शुद्ध है या नहीं।

शहद की शुद्धता जांचने का सबसे अच्छा और सबसे सही तरीका

जैसा कि हमने इस पोस्ट में बताया है, असली और नकली शहद की पहचान करने के कई तरीके हमारे पास हैं। इनके अलावा भी कई जांच विधि प्रचलित हैं। यह लगभग सभी तरीके शहद के भौतिक गुणों के आधार पर पहचान करते हैं। इनमें कोई शहद में पानी की मिलावट को पकड़ सकता है, तो कोई शहद में गुड़ या चीनी की मिलावट को पकड़ सकता है। लेकिन सामान्य तौर तरीकों में कोई भी ऐसा नहीं है जो 100% सटीकता के साथ शहद की गुणवत्ता बता सके। इसका एक कारण यह भी है कि अब चीनी-शक्कर के शरबत, गुड़ और पानी जैसी चीजों के अलावा और कई एडवांस मिलावट भी होने लगी हैं, जैसे कि चावल या मकई का सिरप।

फिर भी इन विधियों का उपयोग करके हम कई बार असली और नकली शहद की पहचान कर सकते हैं। इन विधियों से जांच करने के अलावा कुछ अन्य सावधानियां रखकर, हम मिलावटी शहद खरीदने से काफी हद तक बच सकते हैं। शहद खरीदने के लिए सलाह और अन्य सावधानियां हमने एक अलग पोस्ट में लिखी हैं।

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x