यदि आप शहद खाते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

नमस्कार दोस्तों ! इस पोस्ट में मैं आपको शहद खाने से मना नहीं करूंगा। मैं बस शुद्ध शहद खरीदने से संबंधित कुछ सावधानियों का जिक्र करना चाहता हूं।

आजकल बाजार में शहद खरीदने जाएं तो हमारे पास बहुत विकल्प होते हैं। लेकिन ऐसा शायद कोई नहीं है, जिसकी शुद्धता पर हम 100% भरोसा कर सकें। ऐसे में शहद जैसी गुणकारी चीज खरीदते हुए भी बहुत सावधानी रखनी जरूरी है। तो आइए इस पोस्ट में देखते हैं कि कैसे हम बाजार से नकली या मिलावटी शहद खरीद लाने की संभावना को कम कर सकते हैं।

असली शहद कहां से और कैसे खरीदें

  • शुद्ध शहद खरीदने के लिए सबसे कारगर तो यह हो सकता है कि आपकी करीबी जान पहचान में कोई मधुमक्खी पालक हो।
  • यदि आपके परिचय में कोई मधुमक्खी पालक नहीं है, तो किसी भी स्थानीय मधुमक्खी पालक से खरीदा गया शहद शुद्ध होने की संभावना अधिक होती है।
  • किसानों के बाजार से खरीदे गए शहद की शुद्धता की संभावना भी सामान्य बाजार से खरीदे गए शहद की तुलना में अधिक रहती है।
  • यदि आपके पास इनमें से कोई विकल्प नहीं है तो अपने स्थानीय बाजार से अपने किसी चिर परिचित दुकानदार से ही शहद खरीदने की कोशिश करें।
  • दानेदार या रवेदार शहद में भी शुद्धता की अधिक संभावना रहती है, लेकिन यदि आप ऐसा शहद खरीदते हैं तो आपको यह जानकारी अच्छे से कर लेनी चाहिए कि उसको तरल कैसे करना है।
  • शहद खरीद कर लाने के बाद विभिन्न घरेलू तरीकों से उसकी शुद्धता की जांच अवश्य करें। यह आपको भविष्य में किसी ऐसे दुकानदार से या ऐसे ब्रांड का शहद खरीदने से बचा सकता है जिसने आपको मिलावटी शहद बेचा हो।
  • शहद की शुद्धता जांचने के लिए कोई भी 100% स्टीक तरीका तो नहीं है फिर भी एक से अधिक अलग-अलग परीक्षण करके हम कुछ हद तक विश्वस्त हो सकते हैं।
  • आप यहां क्लिक करके असली शहद की पहचान के कुछ तरीके जान सकते हैं।

क्या बड़े ब्रांड्स का शहद शुद्ध है

शायद आपके मन में यह सवाल आया हो कि हमारे पास डाबर और पतंजलि जैसे बड़े बड़े ब्रांड का शहद खरीदने का विकल्प भी तो है। मार्केट में उपलब्ध किसी भी बड़े ब्रांड पर हम यह सोच कर विश्वास कर सकते हैं, कि कोई इतनी बड़ी कंपनी मिलावटी शहद क्यों बेचेगी? मुझे भी लगता है कि कोई भी प्रतिष्ठित कंपनी जिस पर बहुत से ग्राहक विश्वास करते हैं, वह ऐसा नहीं करेगी कि उसकी प्रतिष्ठा पर दाग लगे।

लेकिन यह भी सच है कि इन बड़ी-बड़ी कंपनियों के शहद की शुद्धता पर भी अक्सर सवाल उठते रहे हैं। आज के वक्त में शहद में मिलावट के कई एडवांस तरीके हैं। यह भी मैं आपको बता चुका हूं कि ऐसी कोई विधि नहीं है जिससे आसानी से शहद की शुद्धता की पूर्ण विश्वसनीय जांच की जा सके।

दोस्तों ऐसे में यह निर्णय आप पर है कि आप किस बड़े ब्रांड पर कितना विश्वास करते हैं या फिर आप अपने लोकल स्तर के उत्पादकों पर विश्वास करते हैं।

बहुत छोटे बच्चों को शहद ना खिलाएं

हमें कभी भी 1 साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं खिलाना चाहिए। ऐसा मैं शहद की शुद्धता पर शक करके या मिलावट की वजह से नहीं कह रहा। दरअसल शहद में बोटूलिज्म के बीजाणुओं का संदूषण हो सकता है। यह संदूषण शुद्ध शहद में भी हो सकता है। यह शिशुओं के लिए इतना हानिकारक होता है कि इससे मृत्यु भी हो सकती है। जबकि कुछ बड़ी उम्र के बच्चों और वयस्कों के लिए यह किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x