रेलवे में क्या होती है N.I.? (Non Inter Locking Work)

अक्सर आपने सुना होगा NI वर्क के कारण नोटिस के माध्यम से रेलवे कई ट्रेनें रद्द करता है। तो आज हम आपको N.I. के बारे में बताएंगे। N.I का मतलब नॉन इंटरलॉकिंग वर्क होता है। नॉन इंटरलॉकिंग को समझने से पहले interlocking का पता होना जरूरी है।

जब कोई एक काम किसी दूसरे काम के होने पर बाध्य हो तो उस स्थिति को इंटरलॉकिंग कहते है। जैसे अगर हम इसे उदाहरण से समझें तो किसी रेलगाड़ी को स्टेशन मास्टर लाइन क्लियर देता है या ग्रीन सिग्नल देता है, तो उससे पहले स्टेशन एरिया के क्रॉसिंग गेट (फाटक) को बंद करना होता है। अगर गेट बंद नहीं होगा तो green signal या लाइन क्लियर नहीं दिया जा सकता है। ऐसी स्थिति को इंटरलॉकिंग कहते हैं।

N.I. (Non Interlocking) का उद्देश्य

सामान्यता एन.आई. कार्य उन स्टेशनों पर होता है, जिन स्टेशनों पर नई रेलवे लाइन का निर्माण हुआ होता है या एक टर्मिनल स्टेशन से आगे लाइन डली हो या किसी स्टेशन/ यार्ड में मोडिफिकेशन हुई हो, जहां सिग्नल से संबंधित बदलाव हुआ हो। इस तरह के कार्य होने पर एन.आई. का काम होता है। इस दौरान कोई इलेक्ट्रिक Signal और Shunt Signal काम नहीं करता। इस दौरान सभी कांटे Manual चलाए जाते हैं। जो कि ट्रैफिक विभाग की देखभाल में होता है।

N.I. कार्य वाले स्टेशन पर गाड़ियां इलेक्ट्रिक सिग्नल से न चलकर हरी झंडी या लाल झंडी या अन्य तरीके जो भी मैनुअल हों, से चलाई जाती हैं। कोई भी इलेक्ट्रिक instrument ऑपरेट नहीं होता है। सभी गाड़ियां पहले की तरह प्राइवेट नंबर के आधार पर चलाई जाती है।

यह भी पढ़ें – हनीट्रैप में ऐसा फंसा डॉक्टर, कि सदमे से मौत हो गई

N.I. (Non Inter Locking) का प्रपोजल किस विभाग के द्वारा किया जाता है

नॉन इंटरलॉकिंग वर्क को रेलवे का S & T (Signal & Telecom) विभाग प्रपोज करता है। क्योंकि इस दौरान इलेक्ट्रिक सिग्नल काम नहीं करते हैं, इसलिए विभाग सक्षम अधिकारी को सूचना देता है। सक्षम अधिकारी सभी उन विभागों को सूचना देता है जो N.I. में शामिल होंगे।

Read Also – यूट्यूब वीडियो देख दांत दर्द का इलाज कर रहे युवक की मौत

N.I के कार्य में कौन कौन से विभाग शामिल होते हैं?

N.I. के दौरान वे सभी विभाग शामिल होते हैं जिनका बदलाव का काम होता है। इसमें मुख्य रूप से रेलवे के Pway, IOW, S&T, TRD और Trafic विभाग शामिल होते हैं।

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x