यूट्यूब वीडियो देख दांत दर्द का इलाज कर रहे युवक की मौत

इंटरनेट और YouTube जानकारियों का खजाना है। लेकिन यहां उपलब्ध कई जानकारियां आधी अधूरी या गलत भी हो सकती हैं। गलत जानकारी होने से, जानकारी का ना होना बेहतर है। इस होनहार छात्र की मौत से पता चलता है कि ऐसी आधी अधूरी या गलत जानकारी कितनी घातक हो सकती है।

छात्र का नाम अजय महतो था। 26 वर्षीय अजय महतो हजारीबाग में रहकर प्रशासनिक सेवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था। घटना के वक्त छात्र घर में शादी होने के कारण अपने गांव नवाडीह बोकारो आया हुआ था। अजय पिछले कुछ दिनों से दांत दर्द से पीड़ित था और डॉक्टर से इलाज भी करवा रहा था।

अजय ने यूट्यूब से क्या देखा

गांव में ही रहते हुए अजय ने दांत में दर्द होने पर यूट्यूब से कोई वीडियो देखी और कनेर के बीज का सेवन कर लिया। जिसके बाद से अजय की तबीयत बिगड़ती चली गई और वह बेहोश हो गया।

उसके पिता उसे विष्णुगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। वहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया।

अजय के पिता ने बताया की एक हफ्ते पहले उसे दांत दर्द की शिकायत हुई। उसका इलाज 12 जुलाई को हजारीबाग के डेमोटांड स्थित डेंटल कालेज में कराया गया था। शुक्रवार, 16 जुलाई को यह घटना हो गई।

अजय के पिता के अनुसार, उसके बैग से कनेर का बीज मिला और उसके मोबाइल से यूट्यूब पर दांत दर्द में कनेर के बीज के सेवन से संबंधित सर्च की जानकारी मिली। इसी से हम लोगों ने अंदाजा लगाया कि उसने दांत दर्द से राहत पाने के लिए कनेर के बीज का सेवन कर लिया।

कनेर का बीज काफी जहरीला होता है

आमतौर पर हम लोग पूजा-पाठ आदि में कनेर के फूल और कनेर की लकड़ी का भी उपयोग करते हैं। लेकिन कनेर का बीज या फल काफी जहरीला होता है। कनेर के फल में बीजीटैलिस होता है। यह एक प्रकार का जहर है, जो लोगों की धड़कन को प्रभावित करता है। संभावना है कि अजय ने कनेर के फूल का अत्यधिक मात्रा में सेवन कर लिया होगा।

ये भी पढ़ें- Social media video call blackmail scam : वीडियो कॉल और फिर ब्लैकमेल

इंटरनेट पर आंख मूंदकर भरोसा न करें

यूट्यूब ने आधुनिक युग में जानकारी प्राप्त करने का नया द्वार खोला है। लाखों वीडियो चैनल और कंटेंट क्रिएटर्स ने यहां उपयोगी ज्ञान बांटना शुरू कर दिया है। लेकिन, यूट्यूब पर उपलब्ध जानकारी पर पूरा आंख मूंदकर भरोसा नहीं किया जा सकता है। यहां विशेष तौर पर मेडिकल और घरेलू उपचार से संबंधित जानकारियां सम्भावित जोखिम रखती हैं।

ये भी पढ़ें- क्या AI इंसानों को खत्म कर देगा!

इन बातों का ध्यान रखें-

इंटरनेट पर मौजूद कोई भी जानकारी, खासतौर पर मेडिकल और घरेलू उपचार से संबंधित जानकारियों को देखने और उनपर भरोसा करने से पहले, हमें सत्यता की जांच करनी चाहिए।

प्राथमिक स्रोत से जाँच करें

जब भी आप किसी वीडियो को देखते हैं, तो उसमें दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए प्राथमिक स्रोतों से जांच करें, जैसे कि विशेषज्ञों द्वारा लिखित आर्टिकल्स या विशेषज्ञ चिकित्सकों के वीडियो।

प्रमाणित करें

यूट्यूब पर कुछ चैनल और वीडियोज प्रमाणित होते हैं, जिसका मतलब है कि यह जाँच की गई और विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित हैं। इस प्रकार के स्रोतों पर ज्यादा भरोसा करें।

संबंधित स्रोतों की जाँच करें

यूट्यूब वीडियोज में दी गई जानकारी को सत्यापित करने के लिए अन्य संबंधित स्रोतों की जाँच करें, जैसे कि विश्वसनीय वेबसाइटें, वैज्ञानिक अध्ययन, और सरकारी रिपोर्ट्स।

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x