कम लागत में unique बिजनेस आइडिया है celebration shop

नमस्कार दोस्तों ! अगर आप बहुत अधिक लागत लगाए बिना कोई small bussiness शुरू करना चाह रहे हैं, तो मैं आपके लिए एक और बिजनेस idea ले आया हूं। सेलिब्रेशन शॉप एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप लोगों की खुशियों से पैसा कमाएंगे। लोग जब खुश होते हैं, तब वह पैसा भी खुशी से खर्च करते हैं।

इस बिजनेस को बेकार समझ लेने से पहले यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि किसी भी बिजनेस की सफलता को उसकी शुरुआत से नहीं बल्कि उसके भविष्य से समझा जाता है। पूरा पोस्ट पढ़ेंगे तो ही हम सेलिब्रेशन शॉप के इस यूनिक बिजनेस के भविष्य की कल्पना कर सकेंगे।

Celebration Shop Bussiness

सेलिब्रेशन शॉप बिजनेस क्या है

सेलिब्रेशन शॉप का बिजनेस लोगों के अलग-अलग अवसरों पर किए जाने वाले आयोजनों से संबंधित है। जैसे लोग जन्मदिन पार्टी, सालगिरह और तरह-तरह के festivals मनाते हैं। लोगों को अलग-अलग उत्सवों पर घर पर किए जाने वाले आयोजनों से संबंधित सामान हम इस दुकान में रखेंगे। Celebration Shop हमारी प्लानिंग के अनुसार शुरुआती तौर पर एक डेकोरेटिव आइटम्स शॉप लगती है। लेकिन धीरे धीरे इन्वेस्टमेंट करके हम इसको decorative items से कहीं आगे ले जा सकते हैं।

सेलिब्रेशन शॉप शुरुआती सामान

Decorative items for home celebrations
  • इस शॉप में हम शुरुआत में कम लागत में जन्मदिन पार्टी, मैरिज एनिवर्सरी आदि के लिए उपयोगी घर की सामान्य साज-सज्जा का सामान रखेंगे।
  • लोग ऐसे मौकों पर गुब्बारे, सजावटी मोमबत्तियां, झालर, रंगोली बनाने का सामान, पार्टी हैट्स, बच्चों के मुखोटे, सजावटी लाइटें, फोम स्प्रे, टॉफी, चॉकलेट, केक और अन्य कई सामान खरीदते हैं।
  • इनके साथ हमें सामान्य तौर पर टेप, चिपकाने के लिए ग्लू, कैंची, सजावटी चाकू और अन्य कई चीजों की जरूरत भी पड़ती है।
  • बिजनेस की शुरुआत में हम खुद केक (cake) न बनाकर किसी बेकरी से भी संपर्क रख सकते हैं।
  • इसके साथ हम त्योहारों से संबंधित सामान जैसे दिवाली के दिए और लाइटिंग, होली के रंग और गुलाल, रक्षाबंधन पर राखी और अन्य त्योहारों पर अलग-अलग सामान भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – एक वीडियो कॉल और फिर ब्लैकमेल

सेलिब्रेशन शॉप की लागत और लाभ

खुशियों के बिजनेस को शुरू करने में कितना खर्च आएगा, यह हमारे ऊपर निर्भर है। हम ₹10000 से ₹15000 में शुरुआत कर सकते हैं। यदि हम कुछ अधिक invest करलें तो हमारा मुनाफा अधिक हो सकता है। शुरुआती सभी सामान बहुत कम कीमत पर मिलने वाले हैं। जबकि इनकी कीमत के अनुरूप देखें तो profit काफी अच्छा है।

हम थोड़ा सा अधिक पैसा इन्वेस्ट कर सकें तो हम decoration के सामान के साथ साथ शुरुआत से ही बच्चों के खिलौने और बहुत से gift items भी रख सकते हैं। हमें कम लागत में शुरुआत करनी है, तो यह अतिरिक्त प्रोडक्ट हमारे future plan में शामिल होंगे।

Celebration Shop Future Plan

Gift & Party items shop

सेलिब्रेशन शॉप का बिजनेस हमने सामान्य सजावट के सामान और घर में छोटी छोटी पार्टियों के सामान से शुरू किया है। इसके बाद आती है वह चीज जो किसी बिजनेस की क्षमता को दर्शाती है। किसी बिजनेस के शुरुआत से हम अंदाजा नहीं लगा सकते कि वह बिजनेस कितना प्रॉफिट देने वाला है। बिजनेस आइडिया की वैल्यू उसकी भविष्य की क्षमता में छिपी होती है। Celebration shop के भविष्य की योजना को लेकर हम कुछ बिंदु यहां दे रहे हैं। ग्राहकों की डिमांड, बाजार की जरूरत और बिजनेस करने के दौरान अपने दिमाग से हमें और भी संभावनाएं मिल जाएंगी।

  • यदि कोई अपने घर में किसी Birthday या Anniversary पार्टी के लिए सामान खरीदने आता है, तो उसे सजावट के सामान के साथ केक, पेस्ट्री, कोल्ड ड्रिंक आदि की भी जरूरत हो सकती है। हमें अपनी शॉप में यह सामान शामिल करना है।
  • सेलिब्रेशन शॉप के ग्राहक अक्सर Gift भी खरीदेंगे। तो हमें अपनी दुकान में धीरे धीरे गिफ्ट आइटम्स रखने हैं, और उनकी वैरायटी को बढ़ाते जाना है।
  • अब हमारी दुकान पर सजावट का सामान, कोल्ड ड्रिंक, पेस्ट्री, केक आदि खाने पीने का सामान और गिफ्ट आइटम्स आ चुके हैं, तो हमारा profit बढ़ना तय है।
  • इस बिजनेस को और बढ़ाने के लिए हम party के सामान की सप्लाई के साथ-साथ अपना काम बढ़ाकर उत्सव – त्योहारों के सेलिब्रेशन की सप्लाई तक पहुंच सकते हैं।
  • इतनी बड़ी शॉप में तब्दील होने के बाद हम अपनी शॉप के साथ पार्टी हॉल भी चला सकते हैं। जहां लोग छोटी-छोटी पार्टी आयोजित कर सकें। यह स्कूल कॉलेज के छात्रों के लिए दोस्तों को बर्थडे पार्टी देने या सामान्य तौर पर खाली समय में चाय कोल्ड ड्रिंक आदि के लिए ठिकाना बन सकता है।
  • मेरा सुझाव है आप हमारा आस्था से जुड़ा बिजनेस वाला पोस्ट भी पढ़ें। वह बिजनेस भी त्योहारों और उत्सवों से संबंध रखता है, इसलिए उसको आप इस सेलिब्रेशन शॉप बिजनेस के साथ सम्मिलित कर सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x