घर के लिए सबसे अच्छा इनवर्टर, Best Inverter for Home

नमस्कार दोस्तों! आप इस पोस्ट पर हैं, यानी शायद आपके मन में सवाल है की कौन-सा इनवर्टर खरीदना चाहिए? इस पोस्ट में हम आपको घरेलू उपयोग के लिए सबसे अच्छे इन्वर्टरों के बारे में बताएंगे। साथ ही हम इनवर्टर के संबंध में कुछ जरूरी जानकारियां भी साझा करेंगे। हम यह भी समझेंगे की अपने लिए, अपनी जरूरत के अनुसार बेस्ट इनवर्टर कैसे चुनें।

यह पोस्ट सिर्फ इनवर्टर के संबंध में है। यदि आप इनवर्टर के साथ उपयोग के लिए बैटरी के संबंध में गुणवत्तापरक जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बेस्ट बैटरी के बारे में पढ़ सकते हैं।

इनवर्टर के चयन से पहले कुछ जरूरी चीजों को समझें

अपने घर के लिए सही इनवर्टर का चयन हम तभी कर पाएंगे, जब हमें कुछ बुनियादी जानकारियां होंगी। हमें इनवर्टर से संबंधित अपनी आवश्यकताओं और उन्हें पूरा कर सकने वाले इनवर्टर की पहचान करनी आनी चाहिए। सबसे पहले आवश्यकताओं को समझते हैं।

हमारे उपकरणों की ऊर्जा जरूरत

यदि हम ऐसा बेहतरीन इनवर्टर खरीदना चाहते हैं जिसको लेकर हमें बाद में पछताना न पड़े, तो पहले हमें यह निश्चित करना होगा कि हमें इनवर्टर से क्या चाहिए। अपने लिए इनवर्टर खरीदने से पहले यह सुनिश्चित करना जरूरी है, की हम इनवर्टर पर (जब मेन लाइट गई हो) कौन-कौन से उपकरण चलाने वाले हैं।

हमारे विद्युत उपकरणों को कार्य करने के लिए जितनी विद्युत ऊर्जा की जरूरत होती है, उसको हम वॉट (watt) के रूप में समझते हैं। वैसे तो ऊर्जा खपत के मापन के लिए इकाई वॉट-आवर (watt-hour) का उपयोग किया जाता है, लेकिन सामान्य बोलचाल में हम लोग इसे वॉट से ही समझते हैं। जैसे- एक छत के पंखे को सामान्यतः 70 वॉट ऊर्जा चाहिए, TV को 70 वॉट, LED बल्ब 9 वॉट, 12 वॉट,15 वाॅट आदि के आते हैं।

एक ही समय पर जरुरी ऊर्जा पता करें

अब समझिए कि यदि आप इनवर्टर पर एक साथ एक पंखा ( लगभग 70 watt) और एक 15 watt का एलईडी बल्ब चलाना चाहते हैं, तो आपकी ऊर्जा जरूरत 85 वॉट (70+15) है। यदि आप दो पंखे और दो बल्ब एक साथ चलाना चाहते हैं, तो आपकी ऊर्जा जरूरत 155 watt (70+70+15) है। इसी तरह आपको निश्चित करना है, की आपकी एक समय की ऊर्जा जरूरत क्या है।

ध्यान रखें : आपके इनवर्टर की बैटरी की भी ऊर्जा को स्टोर करने की एक निश्चित क्षमता होती है। इसलिए यह भी ध्यान रखें कि जितनी अधिक ऊर्जा की आप खपत करते हैं, बैटरी से उतने ही कम समय का बैकअप मिलेगा।

इनवर्टर का चयन

अब हम यह निश्चित कर चुके हैं कि हमें एक समय पर साथ-साथ, किन-किन उपकरणों को इनवर्टर पर प्रयोग करना है। इससे हमने यह भी गणना कर ली की हमें किसी भी समय इनवर्टर से कितनी ऊर्जा चाहिए। इसी को हम भार (लोड) कहते हैं।

अब जब हमें यह पता है की हम इनवर्टर पर कितना load (भार) डालने वाले हैं, तो हम इनवर्टर के चयन की और बढ़ते हैं।

इनवर्टर की क्षमता

Representative image for inverter capacity

किसी भी inverter की लोड वहन कर सकने की एक अधिकतम सीमा होती है। इसे हम इनवर्टर की कैपेसिटी कह सकते हैं। इसी से यह निर्धारित होता है कि हम किसी इनवर्टर पर अधिकतम कितना लोड डाल सकते हैं। मतलब इनवर्टर की कैपेसिटी से अधिक ऊर्जा हम उससे एक समय में नहीं ले सकते। इसीलिए इनवर्टर के Selection से पहले हमने यह निश्चित किया है कि हमें इनवर्टर पर कितना लोड डालना है, या कितने उपकरण चलाने हैं।

इनवर्टर की capacity अक्सर watt में ना लिखी होकर VA में लिखी होती है। जिसकी वजह से लोग कन्फ्यूजन में जरूरत से कम कैपेसिटी वाला इनवर्टर खरीद लाते हैं। VA और Watt के इस झोल को समझाने के लिए हमने दूसरा पोस्ट बनाया है। आगे हम लोड के अनुसार आवश्यक VA वाले इनवर्टर की जानकारी दे रहे हैं। आप चाहें तो लिंक क्लिक करके पढ़ सकते हैं कि इनवर्टर में VA क्या होता है और कितने VA वाला इनवर्टर कितना लोड ले सकता है

लोड अनुसार आवश्यक इनवर्टर कैपेसिटी

हम नीचे यह टेबल दे रहे हैं। आपको अपने इनवर्टर पर जो उपकरण चलाने हैं, उनके लिए जितने watt ऊर्जा की जरूरत होती है, उसके अनुसार आप टेबल में से यह पता कर लें की आपको कम से कम कितने VA/ Watt का इनवर्टर खरीदना है।

हमारी ऊर्जा जरूरतन्यूनतम जरूरी इनवर्टर क्षमता
400 Watt तकलगभग 600 VA या लगभग 480 Watt
450 Watt तकलगभग 700 VA या लगभग 560 Watt
550 Watt तकलगभग 800 VA या लगभग 640 Watt
600 Watt तकलगभग 900 VA या लगभग 720 Watt
700 Watt तकलगभग 1050 VA या लगभग 840 Watt
800 Watt तकलगभग 1250 VA या 1000 Watt
लोड के अनुसार आवश्यक न्यूनतम इनवर्टर कैपेसिटी

हमारे अनुसार घरेलू उपयोग के लिए इससे अधिक कैपेसिटी वाले इनवर्टर की जरूरत नहीं होगी। बहुत ज्यादा उपकरण इनवर्टर पर चलाने का मतलब होगा की हमारी बैटरी बहुत जल्दी डाउन हो जायेगी।

यदि आपको इससे भी ज्यादा ऊर्जा चाहिए तो आपको अधिक कैपेसिटी के इनवर्टर के साथ साथ बैटरी भी 2 लगानी पड़ेंगी। इससे आपका खर्च भी बहुत अधिक होगा। 1 किलोवाट लोड अगर आपने चलाया तो 220AH की बैटरी लगभग 2 ही घंटे का बैकअप दे पाएगी। वहीं यदि आप 300 Watt ऊर्जा में काम चला रहे हों तो 150AH की बैटरी भी लगभग 4.5 घंटे का बैकअप दे सकती है। वैसे आप इस लिंक से पढ़ सकते हैं की बैटरी में AH क्या है और कितने AH बैटरी से कितना बैकअप मिलता है।

इनवर्टर का प्रकार

इनवर्टर मुख्यतः तीन प्रकार के आते हैं, स्क्वायर वेव, हाइब्रिड और साइन वेव। इनकी तकनीकी बारीकियों में जाना यहां बहुत बेहतर नहीं होगा। आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप पोस्ट पर कमेंट कर सकते हैं, मैं जवाब अवश्य दूंगा। अभी हम सीधे तौर पर समझते हैं।

स्क्वायर वेव (Square wave) हालांकि सबसे सस्ता मिल जाता है, लेकिन यह हमारे उपकरणों के लिए उतना अच्छा नहीं होता। इस इनवर्टर पर उपयोग के वक्त उपकरणों से अजीब सी आवाज भी आती रहती है।

हाइब्रिड इनवर्टर (Hybrid) भी मूल रूप से स्क्वायर वेव विद्युत उत्पन्न करता है जिसे साइन वेव में परिवर्तित कर दिया जाता है। ये भी उतने ज्यादा उपयुक्त नहीं हैं।

साइन वेव (Sine Wave) यह बाकी के दोनों से महंगा है, लेकिन बहुत अधिक नहीं। यह हमारी सामान्य विद्युत सप्लाई जैसी ही सप्लाई उत्पन्न करता है। इसमें उपकरण सबसे अच्छे और सबसे कम शोर (noise) के साथ चलते हैं।

इसलिए हमें साइन वेव इनवर्टर ही लेना चाहिए। हमने अपनी सूची (list) में सिर्फ Sine Wave इनवर्टर ही रखे हैं।

इनवर्टर की गारंटी/ वारंटी

बाजार में उपलब्ध सभी प्रमुख ब्रांड के इनवर्टर पर सामान्यतः 2 साल की गारंटी/वारंटी आती है। प्रमुख कंपनियां किसी भी खराबी की स्थिति में होम सर्विस देती हैं। आप तनाव न लें, हमने सबसे अच्छे inverters की सूची बनाते वक्त उनकी गारंटी/ वारंटी और साथ ही कंपनी की सर्विस क्वालिटी का भी ध्यान रखा है।

इनवर्टर की कीमत

अच्छे ब्रांड्स जैसे ल्यूमिनस, एक्साइड, माइक्रोटेक, अमेरोन आदि के साइन वेव इनवर्टर ₹4000 के करीब से शुरू होते हैं। क्षमता के साथ कीमत बढ़ती जाती है। हमने सभी बढ़िया इनवर्टर चुनते वक्त ब्रांड, सर्विस क्वालिटी, गारंटी/वारंटी, कैपेसिटी के अनुसार तुलनात्मक रूप से कीमत को भी महत्व दिया है।

सबसे अच्छे इनवर्टर की मेरी सूची

हमने बढ़िया इनवर्टर और हमारी जरूरत के पहलुओं को ध्यान में रखकर अच्छे ब्रांड के मुख्य इनवर्टर चुने हैं। लिस्ट में दिए गए इनवर्टर आपस में Compare करना मुश्किल है। इसलिए इनमे से कौन किससे बढ़िया है, यह आपकी जरूरत, बजट और पसंद पर निर्भर करता है।

1. Luminous Power Sine 800

Luminous Power Sine 800 inverter picture
ब्रांड (ब्रांड)Luminous
क्षमता (Capacity)700 VA
आउटपुट (Output Type)Pure Sine Wave
गारंटी/ वारंटी24 महीने (2 साल)
कीमत (Price)₹ 4399/-
खासियत
(Special Feature)
# कम कीमत
# बेस्ट सेलर्स में से एक
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
Luminous Power Sine 800 inverter specifications

2. Luminous Power Sine 1100

Luminous Power Sine 1100 inverter picture
ब्रांड (ब्रांड)Luminous
क्षमता (Capacity)900 VA
आउटपुट (Output Type)Pure Sine Wave
गारंटी/ वारंटी24 महीने (2 साल)
कीमत (Price)₹ 5499/-
खासियत
(Special Feature)
# बेस्ट सेलर्स में से एक
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
Luminous Power Sine 1100 inverter specifications

3. Exide Star 900

Exide Star 900 inverter picture
ब्रांड (ब्रांड)Exide
क्षमता (Capacity)900 VA
आउटपुट (Output Type)Pure Sine Wave
गारंटी/ वारंटी36 + 6 महीने (3 साल + 6 महीने)
*6 महीने एक्स्ट्रा वारंटी खरीद से 10 दिन के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर।
कीमत (Price)₹ 5800/-
खासियत
(Special Feature)
# अधिक वारंटी
# बढ़िया एफिशिएंसी
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
Exide Star 900 inverter specifications

4. Luminous Zelio+ 1100

Luminous Zelio plus 1100 inverter picture
ब्रांड (ब्रांड)Luminous
क्षमता (Capacity)900 VA
आउटपुट (Output Type)Pure Sine Wave
गारंटी/ वारंटी24 महीने (2 साल)
कीमत (Price)₹ 6300/-
खासियत
(Special Feature)
# LCD डिस्प्ले
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
Luminous Zelio+ 1100 inverter specifications

5. Luminous Icon 1100

Luminous icon 1100 inverter picture
ब्रांड (ब्रांड)Luminous
क्षमता (Capacity)900 VA
आउटपुट (Output Type)Pure Sine Wave
गारंटी/ वारंटी24 महीने (2 साल)
कीमत (Price)₹ 9480/-
खासियत
(Special Feature)
# बैटरी कवर और पहिए हैं, जिससे ट्रॉली की जरूरत नहीं
# खूबसूरत मॉडर्न लुक
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
Luminous icon 1100 inverter specifications

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x