इनवर्टर के लिए सबसे अच्छी बैटरी | Best inverter battery

नमस्कार दोस्तों! इस पोस्ट में हम आपके लिए इनवर्टर (inverter) के लिए उपयोग की जाने वाली बैटरी चुनने और खरीदने से संबंधित जानकारी लेकर आये हैं। मार्केट में बहुत सी अलग-अलग जाने पहचाने ब्रांड की और लोकल मेड बैटरीयां (Batteries) उपलब्ध हैं। ऐसे में यह सवाल आता है कि, इनमें से सबसे अच्छी इनवर्टर बैटरी कौन सी है? इसका एक शब्द में जवाब दे पाना संभव नहीं है, क्योंकि आपकी जरूरत पर निर्भर करता है कि आप के लिए कौन-सी बैटरी सबसे बढ़िया है।

हम कोई भी इनवर्टर बैटरी खरीद लें, अगर अच्छी देखभाल करेंगे तो ही वह हमारा अच्छा साथ निभाएगी, बिना उचित देखभाल और रखरखाव के अच्छी से अच्छी बैटरी भी ज्यादा नहीं चल पाएगी। पोस्ट के लास्ट में हमने बैटरी कि सही देखभाल के बारे में बनाए गए एक पोस्ट का लिंक दिया है। आप उसे भी अवश्य पढ़ें।

अपने लिए सबसे बेस्ट बैटरी कैसे चुनें

अपनी ओर से विभिन्न मापदंडों के आधार पर रिसर्च करके चुनी गई सबसे अच्छी बैटरीओं की सूची हम नीचे देंगे। इनमें से अपने लिए सबसे उपयुक्त चुनने के लिए, पहले आप बैटरी Selection के कुछ आधारों को समझिए।

बैटरी की क्षमता (Battery Capacity)

क्षमता हमें यह बताती है कि कोई बैटरी एक बार चार्ज होकर अपने अंदर कितनी पावर स्टोर करके रख सकती है। बैटरी की स्टोरेज कैपेसिटी जितनी अधिक होगी वह एक बार की चार्जिंग में उतने अधिक समय का बैकअप दे सकती है। बैटरी पर उसकी क्षमता Ah (एंपियर आवर) के रूप में लिखी होती है। घरेलू इनवर्टर पर उपयोग के लिए 150Ah, 165Ah, 170Ah, 180Ah, 200Ah और 220Ah वाली बैटरी सर्वाधिक उपयुक्त रहती हैं।

कम Ah का मतलब कम स्टोरेज और अधिक Ah का मतलब अधिक स्टोरेज (और अधिक कीमत)। यदि हमारे इनवर्टर पर चलने वाले उपकरणों का विद्युत लोड कम है या हमारे यहां पावर कट अधिक लंबे नहीं होते तो हमारे लिए कम Ah की बैटरी भी उपयुक्त है। जितना अधिक विद्युत लोड होगा या जितने अधिक लंबे पावर कट होंगे, हमें उतने अधिक Ah की बैटरी की आवश्यकता होगी।

बैटरी के Ah और कितने Ah की बैटरी अलग-अलग लोड पर कितना बैकअप देती है, इसको समझने के लिए हमने एक अलग पोस्ट बनाया है, आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं कि किसी बैटरी का बैकअप कैसे निकालें

फ्लैट प्लेट, ट्यूबलर या मेंटेनेंस फ्री बैटरी

ज्यादा विस्तार में ना जाकर शॉर्टकट में चयन करते हैं। बाजार में मुख्यतः तीन तरह की बैटरी उपलब्ध हैं। जो Flat plate battery, Tubular battery और Maintenance free battery हैं।

फ्लैट प्लेट बैटरी को काफी ज्यादा रखरखाव की जरूरत पड़ती है और यह अब आउटडेटेड हो चुकी हैं।

मेंटेनेंस फ्री बैटरी के नाम से ही पता चलता है कि इनको रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन यह महंगी हैं और इनकी लाइफ तुलनात्मक रूप से कम है।

ट्यूबलर बैटरी की कीमत मेंटेनेंस फ्री बैटरी से कम है और इनको फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। इनकी लाइफ तुलनात्मक रूप से ज्यादा है। इसलिए हमारी सलाह से ट्यूबलर बैटरी खरीदना ज्यादा फायदेमंद है

बैटरी की गारंटी और/या वारंटी

हम बाजार से कोई भी उत्पाद खरीदते समय उसकी गारंटी/ वारंटी अवश्य देखते हैं और देखना भी चाहिए। इनवर्टर के लिए उपयोग की जाने वाली बैटरी की दो प्रकार की वारंटी मिलती है।

इसमें से कुछ महीने Free of Cost वारंटी होती है। यदि इस दौरान आपकी बैटरी खराब होती है, तो उसको मुफ्त में ठीक किया या बदला जाएगा। जबकि कुछ महीने Pro-rata वारंटी होती है। यदि इस समय अंतराल के दौरान बैटरी खराब होती है, तो आपको रिपेयर कराने या न‌ई बैटरी के लिए कुछ प्रतिशत कीमत अदा करनी होती है।

हमने आपके लिए बैटरी चुनते वक्त वारंटी को भी ध्यान में रखा है। इसमें विशेषतः फ्री ऑफ कॉस्ट वारंटी को हमने महत्व दिया है।

बैटरी की कीमत

मुख्य तौर पर बैटरी की कीमत उसकी क्षमता (Ah) और उसके ब्रांड पर निर्भर करती है। कुछ ब्रांड्स की बैटरी महंगी जबकि कुछ की तुलनात्मक रूप से सस्ती होती हैं। ऐसे ही अधिक क्षमता वाली बैटरी की कीमत भी अधिक होती है। लेकिन बैटरी चुनते वक्त हम कीमत को इतने सीधे पैमाने से नहीं देख सकते। हमें अलग अलग विकल्पों की सभी खूबियों जैसे क्षमता, वारंटी, क्वालिटी, कस्टमर सर्विस, बैटरी की अनुमानित लाइफ आदि के सापेक्ष कीमत को समझना चाहिए।

आप ज्यादा तनाव न लें। हम अगर इस प्रक्रिया का जिक्र कर रहे हैं, तो जाहिर है हमने अपनी पसंद से टॉप बैटरियां चुनते वक्त आपके लिए यह काम भी कर लिया है।

बैटरी के विषय में अन्य लोगों के रिव्यू

किसी भी प्रोडक्ट को उपयोग करने वाले लोगों के विचार जानकर उस प्रोडक्ट की क्वालिटी का अंदाजा काफी अच्छे से लगाया जा सकता है। इनवर्टर के लिए सबसे अच्छे बैटरी विकल्प चुनते समय, मैंने इसी तथ्य पर काफी मेहनत की है। अपने, अपने दोस्तों, संबंधियों और अन्य जानकारों के घर में उपयोग होने वाले इनवर्टर बैटरी के बारे में मैंने काफी लोगों से सलाह मशविरा किया। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफाॅर्मस पर लोगों के Reviews पढ़े और Ratings देखी।

इनवर्टर के लिए सबसे अच्छी बैटरीओं की मेरी सूची

दोस्तों मैं अब उन Batteries के बारे में बताने जा रहा हूं जो मुझे अपने रिसर्च के बाद बनाई गई लिस्ट में सबसे ऊपर मिली।

इस लिस्ट को बनाने के लिए मैंने बैटरी के ब्रांड, बैटरी की वारंटी/ गारंटी, बैटरी की कीमत, अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर लोगों के रिव्यू/ रेटिंग और अपने जानकारों के विचारों के आधार पर काफी Batteries के लिए अलग-अलग अंक निर्धारण किया। इन्हीं अंकों के कुल योग में जो बैटरी टॉप 5 पर रही, वह आपके साथ शेयर कर रहा हूं। नीचे इनकी क्षमता, लगभग कीमत, गारंटी/वारंटी, वजन आदी का विवरण भी दिया है।

1. Exide IMTT 1500 Battery

ब्रांडExide
मॉडलIMTT 1500 Invamaster
क्षमता150Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारट्यूबलर (Tubular)
वारंटी48 महीने (36 महीने पूरी वारंटी और 12 महीने pro-rata)
वजनलगभग 35-38 किग्रा.
कीमतलगभग 14000/-
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
एक्साइड IMTT 1500 बैटरी की जानकारी

2. Amaron Current CR-AR150TT54

Amaron 150Ah battery image
ब्रांडAmaron (Amara Raja)
मॉडलCR-AR150TT
क्षमता150Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारटॉल ट्यूबलर (Tubular)
वारंटी54 महीने (36 महीने पूरी वारंटी और 18 महीने pro-rata)
वजनलगभग 35-38 किग्रा.
कीमतलगभग 13500/-
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
अमेराॅन AR150TT बैटरी की जानकारी

2. Luminous Red Charge RC24000

ब्रांडLuminous
मॉडलRC24000 Red Charge
क्षमता180Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारटाॅल ट्यूबलर (Tubular)
वारंटी36 महीने (18 महीने पूरी वारंटी और 18 महीने pro-rata)
वजनलगभग 36 किग्रा.
कीमतलगभग 15000/-
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
लुमिनस RC24000 बैटरी की जानकारी

4. Luminous Inverlast ILTT25060

ब्रांडLuminous
मॉडलILTT25060
क्षमता200Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारटाॅल ट्यूबलर (Tubular)
वारंटी60 महीने (36 महीने पूरी वारंटी और 24 महीने pro-rata)
वजनलगभग 38 किग्रा.
कीमतलगभग 18000/-
लुमिनस ILTT25060 बैटरी की जानकारी

5. Luminous Inverlast ILTT26060

Luminous 220Ah battery image
ब्रांडLuminous
मॉडलILTT26060
क्षमता220Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारटाॅल ट्यूबलर (Tubular)
वारंटी60 महीने (36 महीने पूरी वारंटी और 24 महीने pro-rata)
वजनलगभग 42 किग्रा.
कीमतलगभग 20000/-
ऑनलाइन लिंकBuy From Amazon
लुमिनस ILTT26060 बैटरी की जानकारी

6. Luminous Ultra Charge UCTT26066

ब्रांडLuminous
मॉडलUCTT26066
क्षमता220Ah
वोल्ट12 volt
बैटरी का प्रकारटाॅल ट्यूबलर (Tubular)
वारंटी66 महीने (42 महीने पूरी वारंटी और 24 महीने pro-rata)
वजनलगभग 43 किग्रा.
कीमतलगभग 19000/-
लुमिनस UCTT26066 बैटरी की जानकारी

यह पोस्ट इनवर्टर के साथ उपयोग की जाने वाली बैटरी के संबंध में है। यदि इनवर्टर से संबंधित जानकारी चाहते हैं, तो यहां क्लिक करके सबसे बढ़िया इनवर्टर और अपने लिए बेस्ट इनवर्टर के चयन का तरीका पढ़ सकते हैं।

इनवर्टर बैटरी कि मेंटेनेंस कैसे करें की बैटरी ज्यादा चले

दोस्तों, आप इस पोस्ट पर कमेंट करके बता सकते हैं कि आप अपने घर में इनवर्टर पर कौन-सी बैटरी इस्तेमाल करते हैं, वह कितने Ah की है, आप उसे कितने दिन से इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको वह कैसी लगी। आपके कमेंट, पोस्ट पढ़ने वाले लोगों को Best Battery का चुनाव करने में सहायता करेंगे।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

इनवर्टर बैटरी के लिए ब्रांड और मॉडल का चयन कैसे करें?

बैटरी खरीदने के लिए अच्छे ब्रांड का चयन करने के लिए कई तरीकों से जानकारी हासिल की जा सकती है। जैसे अपने लोकल मार्केट में डीलर्स से बात करना, अपने दोस्तों और जानकारों के घर में उपयोग होने वाले ब्रांड के बारे में उनकी राय लेना।
इसके अलावा आपको यह देखना है कि कौन-सा ब्रांड एक उचित कीमत पर बैटरी की अधिकतम गारंटी उपलब्ध कराता है और उस ब्रांड की कस्टमर सर्विस कैसी है। बाजार में बहुत से अच्छे ब्रांड उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ की बैटरी हमने आपको इस पोस्ट में चुनकर दी हैं।
एक्साइड, लुमिनस, अमेराॅन, सुकैम, माइक्रोटेक, जीनस आदि फेमस ब्रांड्स की बैटरी अक्सर संतोषजनक बैकअप और लाइफ स्पैन देती हैं। किसी बैटरी के अच्छे परफॉर्मेंस के लिए उसकी उचित देखभाल करना अति आवश्यक है।

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x