Small Business कम लागत में शुरू करें यह दुकान

Small Bussiness Idea : अगर आप कोई कम लागत वाला अच्छा बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए आज एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। नौकरी से लेकर बिजनेस तक, आज हर एक फील्ड में बहुत कंपटीशन है। बिजनेस चाहे छोटा हो या बड़ा, किसी सफल बिजनेस के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है।

हम आज जो बिजनेस आइडिया आपको बताने वाले हैं, इसे शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी निवेश की आवश्यकता नहीं है और बाजार की सभी दुकानों के बीच इस दुकान (Retail shop) का आईडिया कुछ अलग भी है। तो आइए जानते हैं ’10 to 100′ स्टोर के बारे में।

छोटी दुकान से बड़ी कमाई वाला बिजनेस

यदि आपकी दुकान की लोकेशन और आपका उत्पादों का चयन सही रहा, तो यह वाकई छोटी दुकान से बड़ी कमाई देने वाला बिजनेस है। हमने इसे अपनी ओर से 10 to 100 Store नाम दिया है। इसके नाम से ही पता चलता है की यह एक ऐसी दुकान है, जहां ₹10 से लेकर ₹100 तक के उत्पाद उपलब्ध होंगे। इसमें आप रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाले अनेकों घरेलू उत्पाद रख सकते हैं। इन उत्पादों की रिटेल कीमत ₹10 से ₹100 के बीच होनी चाहिए। इस तरह की दुकान में सामानों की वैरायटी भी काफी हो जाती है और यह लोगों को सस्ता भी लगता है। अपने स्टोर के लिए सामान आप अपने पास वाले होलसेल मार्केट से या दिल्ली के मार्केट से खरीद सकते हैं। साथ ही कुछ यूनिक (unique) और अच्छे उत्पाद आपको ऑनलाइन भी मिल सकते हैं।

आप इसे अपनी सुविधा और अपने क्षेत्र के उन ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से किसी अन्य कीमत की रेंज में भी चला सकते हैं। जैसे कि आप ₹100 store, ₹9 to ₹99 स्टोर या फिर ₹100 to ₹500 स्टोर भी खोल सकते हैं। लेकिन यदि आप अधिक कीमत वाले उत्पाद रखेंगे तो आप की शुरुआती लागत बढ़ जाएगी।

10 to 100 Store Bussiness की लागत और मुनाफा

इस बिजनेस को काफी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। वैसे तो बिजनेस की लागत और मुनाफा कई कारकों पर निर्भर करता है। आपके पास अपनी दुकान है तो आप की लागत में दुकान का किराया भी नहीं लगता।

10 से 100 स्टोर बिजनेस की लागत

लागत की बात करें तो जितने प्रकार के आप उत्पाद चयन कर सकते हैं, उसी के अनुसार आप की लागत आएगी। आप शुरुआती तौर पर 15000 से ₹20000 के पूंजी निवेश से अपना स्टोर शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप लगभग ₹5000 में अपने स्टोर का सेटअप तैयार कर सकते हैं। इस तरह कुल मिलाकर ₹20000 से ₹25000 में आपका स्टोर शुरू हो जाएगा। यहां आपको हर एक सामान ऐसा रखना है, जिसको आप ₹10 से ₹100 तक की कीमत पर बेच सकें।

10 to 100 स्टोर बिजनेस का मुनाफा

इस बिजनेस में आपका मुनाफा काफी अच्छा रहता है। ₹10 में बिकने वाली वस्तु होलसेल में आपको ₹5 तक की कीमत में मिल जाती हैं। अलग-अलग प्रोडक्ट पर अलग-अलग मुनाफा होगा। कुछ वस्तुओं पर 10% मुनाफा तो कुछ पर 100% तक मुनाफा कमाया जा सकता है। आपकी सेल प्रतिदिन कितनी रहती है यह आपके स्टोर की लोकेशन, आसपास के लोगों के जीवन स्तर और आपके उत्पादों के चयन आदि पर निर्भर करता है।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x