रेलवे टेक्नीशियन की जॉब प्रोफाइल

रेलवे के अलग-अलग तकनीकी कार्यों के लिए, रेलवे के विभिन्न विभागों में अलग-अलग प्रकार के तकनीशियन (technician) होते हैं। सामान्यतः रेलवे के टेक्नीशियन का काम रेलवे की तकनीकी खराबी को ठीक करना होता है। टेक्नीशियन के विभाग पर निर्भर करता है कि उसको किन चीजों की मेंटेनेंस (maintainence) या देखभाल करनी है।

Railway technician work profile

सामान्यतः रेलवे के टेक्नीशियन रेल, रेलगाड़ी के लोको, गाड़ी के कोच, विद्युत सप्लाई, सिग्नल सिस्टम, रेलवे स्टेशन, रेलवे दफ्तरों और रेलवे आवास में लगे विभिन्न उपकरणों आदि के सामान्य रखरखाव या उनमें आने वाली किसी भी खराबी को ठीक करने का काम करते हैं।

विभिन्न विभागों जैसे सिगनल एंड टेलीकॉम (S&T), C&W, General power, TRD आदि से संबंधित उपकरणों में आई तकनीकी खराबी, जैसे सिग्नल में खराबी, रेलवे बोगी में खराबी, रेल गाड़ी के अंदर लाइट या पंखों की खराबी, ओवरहेड लाइन की खराबी को ठीक करने के लिए इन विभागों में टेक्निशियन होते हैं। विभिन्न कार्य में टेक्नीशियन को गाइड करने के लिए जूनियर इंजीनियर (JE) और इनकी सहायता के लिए टेक्नीशियन के सहायक (Assistant) भी होते हैं।

Suggested: भारतीय रेलवे के TRD विभाग की संपूर्ण जानकारी

रेलवे टेक्नीशियन की सैलरी

रेलवे में टेक्नीशियन की सैलरी (salary) उसके ग्रेड पर तथा उसकी सेवा अवधि पर निर्भर करती है। सैलरी में बेसिक पे के साथ कई प्रकार के भत्ते आदि भी जुड़े होते हैं, इसलिए स्पष्ट सैलरी बता पाना मुश्किल है। सामान्यतः टेक्नीशियन को ₹28000 प्रति माह से ₹45000 प्रति माह तक की सैलरी मिलती है। इनके कुल वेतन का 10% न्यू पेंशन स्कीम (NPS) में जमा होता है।

PostGrade PaySalary (in Rs.)
Technician-III190019900+DA+TA+HRA
Technician-II240025500+DA+TA+HRA
Technician-I280029200+DA+TA+HRA
Railway Technician Salary

बेहतर अनुमान के लिए बता दें की Technician-III के लिए जनवरी 2024 की अपडेट के अनुसार न्यूनतम मासिक सैलरी (19900+ 46% DA+TA+HRA) कुल मिलाकर 32,000 रुपए तो हो ही जाती है।

रेलवे टेक्निशियन का प्रमोशन और अन्य सुविधाएं

रेलवे में टेक्नीशियन के पद पर भर्ती होने के बाद भविष्य में अच्छे प्रमोशन (promotion) पाए जा सकते हैं। यह टेक्नीशियन-III से लेकर सीनियर सेक्शन इंजीनियर (SSE) तक हो सकते हैं। रेलवे में कई प्रकार की विभागीय परीक्षाएं भी होती हैं। ऐसी परीक्षा उत्तीर्ण करके इससे अच्छे पद भी पाए जा सकते हैं। नीचे तालिका में हम टेक्नीशियन से एसएससी तक विभिन्न पद और उनके ग्रेड पे दे रहे हैं।

PostGrade Pay
Technician-III1900
Technician-II2400
Technician-I2800
MCM4200
JE4200
SSE4600
Technician promotable posts and Grade pay

अतिरिक्त सुविधाओं की बात करें तो कर्मचारी और उसके परिवार के लिए रेलवे के फ्री पास और मेडिकल की सुविधाएं मिलती हैं तथा बच्चों की ट्यूशन फीस भी मिलती है।

तकनीशियन का प्रशिक्षण (Training)

रेलवे में किसी सीधी भर्ती से टेक्नीशियन भर्ती होने पर 6 माह की ट्रेनिंग होती है। उसके बाद विभागीय पेपर के बाद नियमित ड्यूटी कर दी जाती है।

Railway Technician selection process and qualification

रेलवे के विभिन्न विभागों में टेक्नीशियन की सीधी भर्ती के लिए आरआरबी परीक्षाएं आयोजित कराता है। सीधी भर्ती में प्रीलिम, मेन्स तथा मेडिकल होने के बाद फाइनल परीक्षा परिणाम घोषित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त हेल्पर के पद से नियमित प्रमोशन होकर भी टेक्नीशियन बनते हैं। आप विभागीय परीक्षा देकर भी हेल्पर से टेक्नीशियन बन सकते हैं।

आवश्यक अहर्ता । Required qualification

  • टेक्नीशियन के पद हेतु न्यूनतम अहर्ता के रूप में अभ्यर्थी को 10वीं पास होना चाहिए तथा उसके पास ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • या फिर आपने 12वीं कक्षा PCM विषयों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • निर्धारित तिथि के अनुसार अभ्यार्थी की आयु 18 वर्ष से अधिक और 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलती है।
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x