आदिपुरुष फिल्म को लेकर विवाद; हो रही है ट्रोल का शिकार, कई छपरी डायलॉग

बहुचर्चित फिल्म आदिपुरुष अब विवादों के घेरे में आ गई है। हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में फिल्म को बैन करने के लिए याचिका दायर की है। इसमें फिल्म के कई सीन और डायलॉग्स को हटाने की मांग की गई है। विष्णु गुप्ता ने याचिका में कहा, ‘फिल्म में हमारे आराध्य देवताओं का गलत तरीके से चित्रण किया गया है, जो कि आपत्तिजनक है। इसलिए ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगनी चाहिए।’

बता दें कि फिल्म में प्रभास ने श्री रामचंद्र जी का, कृति सेनन ने माता सीता का और सैफ अली खान ने रावण का किरदार निभाया है। फिल्म अपने डायलॉग्स को लेकर पहले ही ट्रोल का शिकार हो रही है।

फिल्म आदिपुरुष 16 जून को रिलीज हुई है। इस फिल्म का बजट करीब 650 करोड़ रुपए बताया जा रहा है। यह बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म है। फिल्म का निर्देशन ओम राऊत ने किया है।

आदिपुरुष फिल्म में सैफ अली खान का सबसे ज्यादा ट्रॉल किया गया लुक

आदिपुरुष के किन डायलॉग्स पर है आपत्ति

  • तेरी बुआ का बगीचा है क्या जो हवा खाने चला आया। (इंद्रजीत ने हनुमानजी से कहा)
  • एक जगह हनुमान जी, रावण के बेटे इंद्रजीत से कहते हैं- “कपड़ा तेरे बाप का, तेल तेरे बाप का, जलेगी भी तेरे बाप की”
  • एक जगह हनुमान जी का ही डायलॉग है – “जो हमारी बहनों को हाथ लगाएगा, उसकी लंका लगा देंगे।
  • लक्ष्मण के ऊपर वार करने के बाद इंद्रजीत कहते हैं – “मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया, अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है।

फिल्म के ऐसे डायलॉग मनोज मुंतसिर ने लिखे हैं। इसके लिए उनको भी सोशल मीडिया पर ट्रॉलिंग का सामना करना पड़ रहा है।

याचिका में और क्या

याचिका में ये भी कहा गया, ‘ये PIL उन लोगों की तरफ से भी है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं या किसी कारण कोर्ट कचहरी आने में असमर्थ हैं। उनकी भी भावनाएं आहत हुई हैं, इसलिए ये PIL उन्हें भी रिप्रजेंट करती है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी आया बयान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी आदिपुरुष फिल्म को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बजरंगबली से बजरंग दल वाले शब्द बुलवाये गए हैं। हमारे आराध्य देवों की छवि बिगाड़ने का काम हो रहा है। इस फिल्म में भगवान राम को युद्धक राम और बजरंगबली को एंग्री बर्ड के तौर पर दिखाया जा रहा है। फिल्म को छत्तीसगढ़ में बैन करने की भी बात हो रही है।

फिल्म देखकर लोगों में नाराजगी

आदिपुरुष फिल्म को देखने के बाद लोगों के मन में इसको लेकर नाराजगी है। फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा मीम्स बनाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया और ट्विटर पर लोग आदिपुरुष के बाएकॉट की भी मांग कर रहे हैं। फिल्म के कलाकार, निर्देशक और फिल्म की कहानी, सभी को ट्रोल किया जा रहा है। कुछ लोग तो फिल्म के टिकट कैंसिल करा कर उसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि हम अपने बच्चों को ऐसी रामायण कैसे दिखाएं। फिल्म के ज्यादातर movie review फिल्म को 1 star रेटिंग के लायक भी नहीं बता रहे। Reviewers फिल्म को ट्रोल करते हुए यह भी कह रहे हैं कि फिल्म देखते हुए हमारी आंखों से खून के आंसू निकलने लगे।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x