DragGAN AI के बारे में जानिए, नया AI फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

ड्रैगगैन (DragGAN) एक AI (Artificial intelligence) आधारित Photo editor है। लोग इसके बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं। लेकिन बहुत से लोग इसको गलत स्पेलिंग (dragon) से सर्च कर रहे हैं। यह ड्रैगन नहीं, ड्रैगगैन (DragGAN) है। चलिए इस पोस्ट में समझते हैं कि DragGAN ai क्या है? यह कैसे काम करता है? और इसको कैसे डाउनलोड या उपयोग कर सकते हैं?

Google, मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेटिक्स और MIT CSAIL के शोधकर्ताओं ने DragGAN को तैयार किया है। चलिए इस ए.आई. फोटो एडिटिंग टूल को विस्तार से जानते हैं।

AI क्या है?

AI (Artificial Intelligence) एक ऐसा विज्ञान है जिसका उद्देश्य कंप्यूटर और मशीनों में कृत्रिम रूप से बुद्धिमत्ता देना है। ए.आई. या कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस सॉफ्टवेयर या मशीने कोई कमांड देने पर मनुष्य की तरह समझकर और सोचकर निर्णय लेने की क्षमता रखती हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी व्यक्ति की ऐसी छवि को एडिट करें जिसमें उसका मुंह बंद है। यदि हम AI युक्त फोटो एडिटर से उसका मुंह खोलते हैं, तो यह सॉफ्टवेयर खुद से इतनी समझ दिखा सकता है कि मुंह खोलने पर दांत भी दिखने चाहिएं और फोटो में दांत ना होने पर भी यह अपने आप से उन्हें क्रिएट कर सकता है।

ड्रैगगैन AI क्या है | What is DragGAN AI

ड्रैगगैन एआई (DragGAN ai) एक ai आधारित फोटो एडिटिंग टूल है। यह उपयोगकर्ताओं को सरल ड्रैग-एंड-ड्रॉप बिंदुओं का उपयोग करके फोटो एडिट करने की सहूलियत प्रदान करता है। इसका इंटरफेस और एडिट करने की प्रक्रिया फोटोशॉप जैसे Complex सॉफ्टवेयर से काफी सरल प्रतीत होती है।

फोटोशॉप जैसे टूल इमेज के पिक्सल को विकृत कर सकते हैं या क्रॉप कर सकते हैं। लेकिन ड्रैगन एआई जरूरत के अनुसार पिक्सल उत्पन्न भी कर सकता है।

DragGAN ai कैसे काम करता है

ड्रैगगैन छवि का एक 3डी मॉडल बनाकर एडिटिंग कर सकता है। इसके बिंदु आधारित ड्रैग एंड ड्रॉप सरल इंटरफेस और 3D मॉडलिंग की विशेषता से यह क्रांतिकारी लगता है। Draggan फोटो एडिटिंग के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है।

उपयोगकर्ताओं को छवि पर केवल कुछ हैंडल पॉइंट्स (लाल) और लक्ष्य पॉइंट्स (नीला) पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। ड्रैगगैन सॉफ्टवेयर पॉइंट्स को उनके संबंधित लक्ष्य बिंदुओं तक सटीक रूप से ले जाएगा। जैसे यदि किसी शांत खड़े व्यक्ति के फोटो में उसको मुस्कुराते हुए दिखाना है, तो उसके होठों के साइड में बिंदु चुनने होंगे और उनसे कुछ दूर बाहर की और लक्ष्य बिंदु चुनने होंगे। DragGAN ai खुद व्यक्ति के होठों को खींचकर टारगेट बिंदुओं तक ले जाएगा और व्यक्ति की मुस्कुराती हुई छवि बनेगी।

DragGAN AI द्वारा एडिटिंग

यह काफी फास्ट भी है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। यदि किसी फोटो में किसी का मुंह बंद है, तो यह एआई टूल मुंह को खोल सकता है।

DragGAN में मास्किंग का ऑप्शन भी मिलता है। यदि आप फोटो के किसी हिस्से को एडिट नहीं करना चाहते तो उसकी मास्किंग कर सकते हैं।

ड्रैगगन ai का उपयोग कैसे करें?

  • ड्रैगगैन का उपयोग करने के लिए बस इसमें एक छवि अपलोड करनी है।
  • फिर छवि पर बिंदुओं को सेलेक्ट करना है और उनके टारगेट बिंदुओं को सेलेक्ट करना है।
  • ड्रैगगैन एआई फोटो संपादक स्वचालित रूप से लागू किए गए संपादन के साथ एक नई छवि उत्पन्न करेगा। उस नए इमेज में ये pixels में बदलाव भी करेगा और आवश्यकता हुई तो अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके नए पिक्सेल उत्पन्न भी करेगा।
  • फिर आप पूर्वावलोकन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो और संपादन कर सकते हैं।

ड्रैगगैन को लेकर अभी एक रिसर्च पेपर प्रकाशित हुआ है। यह वर्तमान में एक शोध है जिसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। उसके उपयोग के लिए अभी कोई वेबसाइट या ऐप उपलब्ध नहीं है। संभावना है कि जल्दी ही इसको सार्वजनिक किया जाए।

Research Paper Link

DragGan Ai Demo Research Paper

DragGAN ai Official Demo Video

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

DragGAN ai कैसे डाउनलोड करें?

अभी DragGAN ai को लेकर की गई रिसर्च का अध्ययन किया जा सकता है और देखा जा सकता है कि यह कैसे काम करता है। अभी इसके उपयोग के लिए कोई वेबसाइट या इसको डाउनलोड करने के लिए कोई ऐप उपलब्ध नहीं है।

क्या ड्रैगगैन AI ऑनलाइन उपलब्ध है?

नहीं, DragGAN ai अभी सिर्फ एक रिसर्च है। इसके रिसर्च पेपर्स ऑनलाइन उपलब्ध हैं। भविष्य में शायद यह सॉफ्टवेयर ऑनलाइन उपलब्ध हो जाए।

क्या DragGAN फ्री है?

DragGAN अभी सार्वजनिक तौर पर उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है। जब यह सार्वजनिक किया जाएगा तो शायद यह फ्री हो, हो सकता है इसका ट्रायल वर्जन या निजी उपयोग के लिए फ्री हो लेकिन इसके वाणिज्यिक उपयोग के लिए कुछ कीमत चुकानी पड़े।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x