Runway 34 movie review and true story post image

Runway 34 Movie : सच्ची घटना पर आधारित फिल्म को लोगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया

Runway 34 true events पर आधारित फिल्म है। नीचे हमने फिल्म के बारे में अपना ओपिनियन दिया है और उसके बाद वो सच्ची घटनाएं भी बताई हैं जिन से यह फिल्म प्रेरित है।

Runway 34 review : Runway 34 रिलीज हो गई है। रिलीज़ के पहले दिन से ही दर्शकों की अच्छी प्रतिक्रिया फिल्म को मिली है। लोग फिल्म कि तारीफ कर रहे हैं। दर्शकों को फिल्म में कलाकारों की एक्टिंग, फिल्म का निर्देशन और वीएफएक्स (VFX) इफेक्ट्स पसंद आए हैं।

मैं Runway 34 को देख कर आया हूं और मुझे फिल्म कुल मिलाकर अच्छी लगी। फिल्म का डायरेक्शन बेहतरीन है, वीएफएक्स इफेक्ट का अच्छा इस्तेमाल किया गया है। फिल्म अपनी रफ्तार पकड़ने में समय नहीं लेती और शुरू होने के कुछ समय बाद से ही दर्शकों को अपनी कहानी में बांध लेती है। फिल्म का पहला पार्ट थ्रीलर और ड्रामा से भरा हुआ है। दूसरे भाग में फिल्म थोड़ी धीमी पड़ जाती है लेकिन फिल्म की पकड़ कमजोर नहीं होती। कुल मिलाकर वीकेंड पर अगर आप फ्री हैं तो रनवे 34 देखने लायक है। फिल्म में ऐसा कोई सीन नहीं लिया गया है जिससे कि बच्चों या परिवार के साथ फिल्म देखने में कोई दिक्कत हो।

फिल्म रनवे-34 अजय देवगन द्वारा निर्देशित है। मुख्य किरदारों में अजय देवगन (Ajay devgan), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), रकुल प्रीत सिंह (Rakul preet singh) व बोमन ईरानी (Boman Irani) हैं। अजय देवगन ने कैप्टन विक्रांत खन्ना और रकुल प्रीत सिंह ने कैप्टन तान्या का किरदार निभाया है। फिल्म रनवे 34 का प्रदर्शन शानदार रहने की उम्मीद लगाई जा रही है। फिल्म में यूट्यूबर कैरी मिनाती (Carry minati) भी नजर आए हैं। अजय देवगन इसके पहले ‘यू मी और हम’ और ‘शिवाय’ को निर्देशित कर चुके हैं। Runway 34 सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। फिल्म दर्शकों को बांध कर रखने में कामयाब रहती है। फिल्म में अजय देवगन और अमिताभ बच्चन का एक दूसरे से सामना देखकर भी उत्सुकता बढ़ती है।

किन सच्ची घटनाओं पर आधारित है Runway34

18 अगस्त 2015 की दोहा कोची फ्लाइट

फिल्म अगस्त 2015 की एक सच्ची घटना (true event) से प्रेरित है। 18 अगस्त 2015 को जेट एयरवेज की दोहा-कोची फ्लाइट 9w 555, बोईंग 737-800, सुबह 5:45 पर कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खराब मौसम और अदृश्यता के कारण लैंड नहीं कर पाती। उस समय इस प्लेन में करीब 150 यात्री थे। जिस सुबह यह प्लेन पहुंचा, उस रात भारी बारिश हुई थी। घने कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी लगभग शुन्य हो चुकी थी और इसी वजह से इनको एयरपोर्ट पर लैंडिंग की परमिशन नहीं मिली। आधे घंटे तक कोचीन एयरपोर्ट के ऊपर मंडराने के बाद पायलट ने फ्लाइट को त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट कर दिया लेकिन वहां भी विजिबिलिटी कम थी। लेकिन फ्लाइट में फ्यूल कम होने के कारण पायलट ने जरूरी विजिबिलिटी ना होते हुए भी एमरजैंसी लैंडिंग की परमिशन मांगी। इसके बाद पायलट ने त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट के रनवे नंबर 14 पर लैंडिंग की तीन नाकाम कोशिशें की। तब तक फ्लाइट का फ्यूल इतना कम हो गया की दूसरे एंड से रनवे नंबर 32 (Runway 32) पर फ्लाइट की ब्लाइंड लैंडिंग करानी पड़ी। इस दौरान पायलट ने मेडे कॉल (Mayday call) भी कर दी थी, जो एक बिल्कुल इमरजेंसी कॉल होती है। लैंडिंग सफल रही और फ्लाइट में सवार सभी व्यक्ति सुरक्षित बच गए।

मीडिया में पायलट की खूब सराहना हुई मगर इस लैंडिंग को नगर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने गंभीरता से लिया। DGCA को दो बिंदुओं पर आपत्ति थी। पहला यह कि फ्लाइट में फ्यूल इतना कम क्यों था और दूसरा पायलट का घबराहट और लापरवाही भरा बर्ताव जो उसने बिना विजिबिलिटी के ब्लाइंड लैंडिंग करके दिखाया।
फिल्म रनवे 34 (Runway34) के ट्रेलर मे कैप्टन विक्रांत खन्ना को ट्रायल का सामना करना पड़ता है।

मार्च 2018 का ढाका काठमांडू प्लेन क्रैश

12 मार्च 2018 को यूएस बांग्ला एयरलाइंस की फ्लाइट BS211 ढाका से काठमांडू के लिए रवाना हुई। इस फ्लाइट में 71 लोग सवार थे। काठमांडू एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान यह फ्लाइट क्रैश हो गई थी। इस दर्दनाक घटना में 71 में से 51 लोगों की मौत हो गई थी। इस क्रैश की वजह पायलट की लापरवाही बताई गई। वह एयरक्राफ्ट के अलर्ट्स पर ध्यान नहीं दे रहे थे। रिपोर्ट में बताया गया कि कैप्टन सुल्तान परेशान चल रहे थे, और वह थकान और नींद की कमी का भी शिकार थे। कैप्टन लगातार अपनी यंग फीमेल को-पायलट से बातें करते हुए आ रहे थे। को-पायलट को कैप्टन सुल्तान ने ही ट्रेन किया था। बातचीत का अधिकतम हिस्सा उनके निजी रिलेशनशिप के बारे में था। नेपाल के अखबार काठमांडू पोस्ट में छपी खबर के अनुसार कैप्टन ने कॉकपिट में एक के बाद एक कई सिगरेट पी।

Runway-34 में भी सिगरेट काफी प्रमुखता से दिखाई गई है। एक सीन में अजय देवगन कॉकपिट में भी सिगरेट पीते हुए दिखाई देते हैं। इस आधार पर यह लगता है कि फिल्म दो घटनाओं को मिलाकर बनाई गई है।

Runway 34 Trailer : ‘रनवे 34’ का ट्रेलर

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x