Popular Vehicles IPO details और GMP

पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज लिमिटेड का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 12 मार्च को खुलने वाला है और इसकी क्लोजिंग 14 मार्च को है। 15 मार्च को शेयरों का आवंटन पूर्ण होगा और 18 मार्च को रिफंड की प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी BSE और NSE पर लिस्टिंग 19 मार्च को हो सकती है।

IPO opening date12 मार्च
IPO Closing date14 मार्च
Allotment Finalization15 मार्च
Refund Initiation18 मार्च
Listing date19 मार्च
Popular Vehicles & Services LTD IPO Dates

IPO Issue

IPO का प्राइस बैंड ₹280 से ₹295 प्रति शेयर रखा गया है। IPO का लॉट साइज 50 शेयर का है। रिटेल इन्वेस्टर्स को कम से कम लगभग 14000 रुपए का निवेश करना होगा।

इसके जरिए कंपनी लगभग 601.55 करोड़ रुपए जुटना चाहती है। इसके तहत कुल 250 करोड़ के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। जबकि 351.55 करोड़ के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के लिए रिजर्व हैं। Popular Vehicles and Services Limited ने 35 फीसदी शेयर रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित किए हैं।

IPO Price Band₹280 से ₹295 प्रति शेयर
Lot Size50 शेयर
Minimum Investment₹14000
Popular Vehicles & Services LTD IPO Investment

आईपीओ इश्यू से प्राप्त राशि का उपयोग ॠण के भुगतान और कंपनी के सामान्य कामकाज के लिए किया जाएगा। पॉपुलर व्हीकल्स IPO का आधिकारिक रजिस्ट्रार Link Intime Private Limited को नियुक्त किया गया है।

Popular Vehicles Grey Market Sentiment

9 मार्च को उपलब्ध खबरों के अनुसार यह ग्रे मार्केट में 26 रुपए के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। इस आंकड़े के आधार पर यदि शेयर 295 रुपए पर इश्यू होते हैं तो इसके लगभग 321 रुपए पर लिस्ट होने की संभावना है। आसान शब्दों में कहें तो निवेशकों को लगभग 8 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है। बता दें की ग्रे मार्केट प्राइस सेंटीमेंट पर आधारित होता है। यह समय के साथ बदलता रहता है। ग्रे मार्केट से संबंधित किसी समय की जानकारी सिर्फ उसी खास समय के लिए ही सही होती है।

पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज के बारे में

कंपनी की 69.45 फीसदी हिस्सेदारी प्रोमोटर्स के पास है। पॉपुलर व्हीकल्स केरल में स्तिथ देश की प्रमुख ऑटोमोटिव डीलरशिप कंपनी है। कंपनी नए यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री, मरम्मत, सेवाएं, स्पेयर पार्ट्स वितरण, पुराने वाहनों की खरीद और बिक्री, ड्राइविंग स्कूल और वित्तीय और बीमा उत्पादों की बिक्री के क्षेत्र में कार्य करती है। यह कंपनी होंडा, जेएलआर और मारुति सुज़ुकी की पैसेंजर वाहन तथा टाटा मोटर्स की कॉमर्शियल वाहन डीलरशिप संचालित करती है।

कंपनी अपने डीलरशिप बिजनेस को तीन मुख्य भागों में रखती है

  1. पैसेंजर वाहन, जिनमें लग्जरी वाहन भी शामिल हैं
  2. कमर्शियल वाहन
  3. इलेक्ट्रिक दुपहिया और तिपहिया वाहन

वित्तीय वर्ष 2023 में कंपनी ने अपने रेवेन्यू में लगभग 40% तथा कर पश्चात लाभ (PAT) में लगभग 90% वृद्धि दर्ज की है। अन्तिम 2 वित्तीय वर्षों में कंपनी ने अपने रेवेन्यू, प्रॉफिट आफ्टर टैक्स और नेट वर्थ में वृद्धि दर्ज की है। लेकिन इस दौरान कंपनी का कर्ज भी बढ़ा है।


सभी नए IPO की जानकारी और उनमें निवेश व share market में निवेश के लिए मुझे Paytm Money की App सबसे सुविधाजनक लगी। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं

Disclaimer : यह पोस्ट निवेश से संबंधित सलाह नहीं देता। यह केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं को एकत्रित करके तैयार की गई है। इसमें लेखक के निजी विचार भी शामिल हो सकते हैं। शेयर मार्केट में निवेश जोखिमों के अधीन है। केवल अपनी जिम्मेदारी पर ही निवेश करें।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x