एप्पल ने Slow किए थे आईफोन, अब दे रही ग्राहकों को ₹5000 मुआवजा

दरअसल आईफोन कंपनी एप्पल पर कुछ दिन पहले आईफोन को स्लो डाउन करने के आरोप लगे थे। जिसके उत्तर में IPhone निर्माता कंपनी ने यह माना कि हमने अपने कुछ आईफोन के प्रोसेसर नॉर्मल स्पीड से कम किए थे। हालांकि इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया है। यह तर्क कितना सही है, यह तो कंपनी ही जानती है। लेकिन कंपनी ने माना कि हमने कुछ आईफोन के मॉडल के प्रोसेसर को slow किया था। इसके लिए कंपनी अब ₹5000 प्रत्येक उपयोगकर्ता को देने के लिए राजी हुई है। Reuters की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी मान रही है कि उसने फोन को स्लो डाउन किया लेकिन इसके पीछे उनकी गलत मंशा नहीं थी। एप्पल ने 2020 में समझौते का विकल्प चुनते हुए 5 मिलियन डॉलर का फंड बनाया है, जो की यूजर्स को दिया जाएगा जिससे कि महंगी कानूनी प्रक्रिया से बचा जा सके।

प्रभावित आईफोन की सूची

  • i Phone 6
  • i Phone 6 Plus
  • i Phone 6 S
  • i Phone 6 S Plus
  • i Phone SE
  • i Phone 7
  • i Phone 7 Plus

प्रोसेसर के स्लो चलने से यूजर थे परेशान

सिलिकॉन वैली की एक रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में एक निर्णय आया जिसके अनुसार जो आईफोन उपयोगकर्ता अपने स्लो फोन से परेशान थे, उनको मुआवजे के रूप में एप्पल पेमेंट करेगी। टायसन रेडेन बर्गर जो आईफोन उपयोगकर्ता के कानूनी मामले को देख रहे थे। उन्होंने कहा कि एक आईफोन उपयोगकर्ता को 65$ मिलने चाहिए। हालांकि पहले कंपनी 25$ देना चाहती थी। लेकिन अब 65$ डॉलर देने पर रजामंद हो गई है। जो भारतीय रुपए में लगभग ₹5000 हैं।

एप्पल ने मानी अपनी गलती

शुरुआती तौर पर जब उपयोगकर्ता को आईफोन स्लो होने से दिक्कतें आ रही थी, तो कंपनी ने यह मानने से इनकार कर दिया कि यह हमने किया है। लेकिन जब उपयोगकर्ता एकजुट होकर कंपनी के खिलाफ खड़े हुए और रैली निकाली, उसके बाद 2018 में एप्पल के विरुद्ध एक साथ मुकदमा दायर किया, तो कंपनी ने माना कि हमने ही फोन की स्पीड को नॉर्मल से कम किया था। हालांकि उन्होंने इसके पीछे तर्क दिया है कि फोन अचानक से बंद ना हो, इसलिए हमने फोन की स्पीड को घटाया था। इसके पीछे हमारा उद्देश्य ग्राहकों का अहित करना नहीं था। यह तर्क कितना सही है यह तो कंपनी ही जानती है। फिर 2020 में कंपनी ने गलती को मानते हुए चीजों को ठीक करने की बात कही।

किसको और कैसे मिलेगा मुआवजा

अगर आपके पास ऊपर दी गई सूची में से कोई भी आईफोन है, तो आपको मुआवजे की धनराशि बैंक अकाउंट में दी जाएगी। लेकिन आपने 6 अक्टूबर 2020 से पहले इसकी मांग नहीं की है तो आप इस धनराशि को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। दरअसल प्रभावित उपयोगकर्ताओं को अपने आईफोन के परफॉर्मेंस या प्रदर्शन के मुद्दों से निपटने के लिए कंपनी द्वारा 3 साल पहले एक खास वेबसाइट बनाई गई थी। जिन लोगों को आईफोन के प्रदर्शन से संबंधित समस्या आ रही थी, वह यहां अपना आईफोन का सीरियल नंबर डालकर अपनी अकाउंट डिटेल्स कांटेक्ट डिटेल्स डाल कर जमा कर सकते थे।


0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x