अब थर्ड पार्टी ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे एंड्रॉयड यूजर्स, ऐसे करें रिकॉर्डिंग

में

द्वारा

गूगल में प्ले स्टोर के लिए नई पॉलिसी जारी की है। नई पॉलिसी में थर्ड पार्टी ऐप्स को Accessibility API इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है। इसी की वजह से अब आप किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे। एंड्रॉयड यूजर्स अक्सर प्ले स्टोर पर मौजूद कॉल रिकॉर्डर ऐप या ट्रूकॉलर जैसे ऐप की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग करते हैं। लेकिन अब यह संभव नहीं होगा।

हालांकि यदि आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर है तो आप उसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। यदि आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं, तो आइए देखते हैं कैसे कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकती है

Android में Call recording अब ऐसे कर सकते हैं

अब एंड्रॉयड फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के दो विकल्प हैं। यदि आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर ऐप है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर गूगल फोन एप की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकती है। Google phone ऐप प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। कुछ स्मार्ट फोन में गूगल फोन ऐप पहले से आता है। आप प्ले स्टोर पर Google phone App सर्च करके उसको डाउनलोड कर सकते हैं। इसको इंस्टॉल करने के बाद, ऐप खोलें और वहां पर दिखने वाले 3 डॉट्स वाले मेनू ऑप्शन में जाएं वहां से settings में जाकर call recording पर क्लिक करें।

  • जो नंबर आपके फोन में सेव हैं, उनकी कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको हर बात मैनुअली रिकॉर्डिंग चालू करनी होगी। गूगल फोन ऐप के जरिए जब आप किसी से फोन पर बात कर रहे होंगे तो रिकॉर्डिंग चालू करने का ऑप्शन स्क्रीन पर रहता है।
  • गूगल फोन ऐप की सेटिंग्स में कॉल रिकॉर्डिंग में जाकर Numbers not in your contacts का विकल्प ऑन कर सकते हैं। इससे सभी अनजान नंबर की कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्ड होने लगेगी।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x