धूप से पैरों पर पड़े काले निशान ऐसे हटाएं

तेज गर्मी के मौसम में जब बहुत अधिक धूप होती है तो अक्सर पैरों के चप्पल या सैंडल से ढके हुए पार्ट को छोड़कर बाकी हिस्सा काला पड़ जाता है। इस पोस्ट में हम आपको पैरों की इस टैनिंग को हटाने के सरल उपाय बता रहे हैं।

खास बातें

  • गर्मी के मौसम में पैरों पर टैनिंग की समस्या आती है।
  • पैरों पर यह टैनिंग धूप के कारण होती है।
  • पैरों की टैनिंग से कुछ घरेलू उपाय करके छुटकारा पाया जा सकता है।

पैरों की टैनिंग के कारण

वैसे तो हर किसी की त्वचा की रंगत अलग-अलग होती है। ऐसा ही हमारे पैरों के साथ होता है किसी के पैर बहुत गोरे व किसी के सांवले और किसी के बहुत काले भी होते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में पैरों पर चप्पल के निशान बन जाते हैं। चप्पल से ढका हुआ हिस्सा साफ और गोरा रहता है जबकि बाकी हिस्सा काला पड़ जाता है। तेज धूप, गर्मी और पसीने के कारण यह समस्या आती है। पैरों पर मृत त्वचा भी इनके कालेपन का कारण बनती है। इसे आम बोलचाल में हम टैनिंग कहते हैं। इस तरह से बने हुए निशान बहुत बुरे लगते हैं। ऐसा लगता है जैसे आपने पैर बहुत दिनों से धोए ही नहीं।

कुछ आसान घरेलू उपाय करके त्वचा से इस टैनिंग को हटाया जा सकता है। साथ ही इनसे पैरों की रंगत साफ होती है और त्वचा पर चमक आती है।

पहले पैरों को अच्छे से साफ करें

किसी टब में इतना पानी भर ले जिसमें आपके पैर आसानी से डूब सकें। इस पानी से भरे टब में थोड़ा शैंपू मिला लें। शैंपू वाले पानी में अपने पैरों को 10 मिनट तक भिगो कर रखें। ऐसा करने से पैरों का मैल और गंदगी साफ होंगे और पैरों की त्वचा मुलायम हो जाएगी।

पैरों के काले निशान हटाने के घरेलू उपाय | Home remedies to remove feet tanning

Home remedy items representative image

नींबू है बेस्ट

चेहरे हाथ या पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए नींबू सबसे कारगर है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उन्हें साफ करता है। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जिसके कारण यह रक्त संचरण बेहतर बनाता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। नींबू का टुकड़ा पैरों पर रगड़ कर मृत त्वचा को हटा सकते हैं। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा। लेकिन अकेले नींबू का उपयोग करने की बजाय अगर इसका उपयोग कुछ अन्य चीजों के साथ मिलाकर किया जाए तो यह और बेहतर परिणाम देता है।

कच्चा दूध, हल्दी और नींबू

कच्चे दूध, हल्दी और नींबू का मिश्रण बहुत अच्छे कलींजर का काम करता है। कच्चे दूध में हल्दी और नींबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद साफ कर लें।

दही, बेसन और नींबू के पेस्ट से पैरों की टैनिंग दूर करें

थोड़ी सी दही लेकर उसमें बेसन मिला लें। इस को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिला लें। अब इस तैयार मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए अपने पैरों पर लगाएं उसके बाद साफ पानी से धो लें। इससे पैरों की टैनिंग कम होगी और पैर मॉइश्चराइज भी होंगे।

आलू का रस

एक आलू के दो टुकड़े करें। अब इनमें से एक टुकड़े को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसमें एक नींबू का रस निचोड़ दें। इस तरह तैयार रस को अपने पैरों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद पैरों को साफ पानी से धो लें।

टैनिंग हटाने में पपीता भी है बहुत कारगर

पैरों की टैनिंग या काले निशान हटाने में पपीता भी बहुत कारगर है। आपको बस पपीते का अंदर का गुदा लेकर उसे अपने पैरों पर हल्के से मलना है। फिर उसे कुछ देर सूख जाने के लिए छोड़ देना है। कुछ देर बाद साफ पानी से धोकर पैरों को साफ कर लें। आप देखेंगे कि पैरों की टैनिंग कम होती है और रंगत में निखार आता है।

कुछ खास बातें खास आपके लिए

  • घरेलू नुस्खे काफी कारगर होते हैं, साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। लेकिन यह एकदम से परिणाम नहीं देते। थोड़ा धैर्य रखते हुए ऐसे नुस्खों को लगातार प्रयोग करना होता है।
  • यदि आपको ऊपर सुझाई गई किसी चीज से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल करने से बचें।
  • यह कोई एक्सपर्ट की सलाह नहीं है लेकिन हमारे घरों में उपयोग होने वाले घरेलू उपाय हमने आपके साथ साझा किए हैं। लगातार उपयोग से आप यह समझ जाएंगे कि आपके लिए कौन सा सबसे आसान और सबसे बेहतर उपाय है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x